UP Viklang Pension Yojna। उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना: जाने किसको मिलेंगे 500 रुपए प्रति माह और कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया


UP Viklang Pension Yojna: – दोस्तों सरकार चाहे कोई भी हो लेकिन देश के विकलांग लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए अपने-अपने स्तर से सभी सरकारें निरंतर प्रयास करती रहती हैं और नई योजनाओं का संचालन करती रहती हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए, विकलांग भाई लोगों के हित में (UP Viklang Pension Yojna) उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का प्रारम्भ किया है।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई UP विकलांग पेंशन योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं। जैसे की उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना क्या है ?, क्या है इसकी पात्रता ?, कैसे करें आवेदन ?, कितने रुपए मिलेंगे इस योजना में और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी की आवेदन करते समय किन-किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

तो दोस्तों यदि आपके भी घर-परिवार या फिर आस-पड़ोस में कोई भी विकलांग भाई है और आप उसकी सहायता करना चाहते हैं तो हमारी आज की इस ब्लॉग पोस्ट को उन भाई लोगों तक जरूर share करें और यदि आप उन विकलांग भाई लोगों में से ही एक हैं तो मेरी आपसे यही गुजारिश है कि आप हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

UP Viklang Pension Yojna

प्रधान मंत्री आवास योजना

Table of Contents hide

UP Viklang Pension Yojna: –

UP विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विकलांग भाई लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 500 रुपए प्रति माह की दर से धनराशि प्रदान की जाएगी। जिससे राज्य का प्रत्येक विकलांग नागरिक के जीवन स्तर में सुधार आएगा। दोस्तों UP विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का 18 वर्ष या फिर उससे अधिक का होना अनिवार्य होने के साथ आवेदनकर्ता का नाम बीपीएल सूची में भी होना अनिवार्य है।

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojana Details: –

योजनामुख्यबिन्दु
योजना का नामउत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना
संचालन कर्ताउत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ
संचालन कर्ता राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थीराज्य के सभी विकलांग लोग
उद्देश्यराज्य के सभी विकलांग व्यक्तियों को पेंशन प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटएकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल (sspy-up.gov.in)

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojna के उद्देश्य :-

जैसा की दोस्तों आप लोग जानते ही हैं की जो लोग शारीरिक रूप से विकलांग होते हैं, ऐसे व्यक्ति कोई भी कार्य नहीं कर पाते हैं। जिस कारण वह अपने जीवन यापन के लिये अपने परिवार पर ही निर्भर होते हैं। इहिन बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की गई।

इस योजना के अंतर्गत विकलांग भाई लोगों को राज्य सरकार ने 500 रुपए प्रति माह की दर से पेंशन देने का निश्चय किया है। इस योजना के माध्यम से विकलांग लोग अपनी आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। इस पेंशन योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार विकलांग लोगों के वर्ग को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है।

पीएम विश्वकर्मा योजना

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojna ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता: –

  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • आवेदक का 40% या इससे अधिक विकलांग होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ ले रहा है तो आवेदक इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • यदि आवेदक तीन पहिया या चार पहिया के वाहन का मालिक है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • यदि आवेदक किसी भी सरकारी सेवा में कार्यरत है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojna ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़: –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण patr
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का विकलांगता प्रमाण पत्र (Disability Certificate)
  • आवेदक के बैंक अकाउंट की पासबुक
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ की फोटो

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना

UP Viklang Pension Yojna ऑनलाइन आवेदन कैसे करें: –

दोस्तों यदि आप लोग UP विकलांग पेंशन योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Step 1: – दोस्तों अपना आवेदन UP विकलांग पेंशन योजना में करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की Official Website एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल (sspy-up.gov.in) पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की Official Website का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
UP Pension Scheme 5

  • Step 2: – होम पेज पर आपको “दिव्यांग पेंशन” का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
up pension scheme 3 1

  • Step 3: – इस पेज पर पहुँचने के बाद आपको “ऑनलाइन आवेदन करे” का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप “ऑनलाइन आवेदन करे” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने UP विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने का फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • Step 4: – UP विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने का फॉर्म खुलने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरियों जैसे- आपका व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाते का विवरण, आय का विवरण, अपनी विकलांगता का विवरण इत्यादि को भरना होगा।
  • Step 5: – आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी को भरने एवं आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको फॉर्म Submit के बटन पर क्लिक करना होगा और इस तरह आपका आवेदन उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए पूरा हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें: –

दोस्तों यदि आपने भी अपना आवेदक उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए कर दिया है और अब आप अपने आवेदन की स्थिति को जानना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Step 1: – दोस्तों उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में अपने आवेदन की स्थिति को जानने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की Official Website एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल (sspy-up.gov.in) पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की Official Website का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
UP Pension Scheme 5

  • Step 2: – होम पेज पर आपको “दिव्यांग पेंशन” का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
up pension scheme 3 1

  • Step 3: – इस पेज पर पहुँचने के बाद आपको “आवेदक लॉगिन” का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप “आवेदक लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
bb 1024x425 1

  • Step 4: – इस पेज पर पहुँचने के बाद आपको “आवेदन की स्थिति जानने हेतु लॉगिन करें” का ऑप्शन दिया गया होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
cc 1024x466 1

  • Step 5: – इस पेज पर पहुँचने के बाद आपको अपना Application Registration Number, Paasword, Captcha Code को भरना होगा और उसके बाद आपको Log in with Password के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप एक बार लॉगिन हो जाते हैं वैसे ही आपके आवेदन की सम्पूर्ण स्थिति खुलकर आपके सामने आ जाएगी।

UP विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन full गाइड विडियो: –



अक्सर पूछे जाने वाले सवाल: –

प्रश्न 1. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विकलांग भाई लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 500 रुपए प्रति माह की दर से धनराशि प्रदान की जाएगी।

प्रश्न 2. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि प्रदान की जाती है ?

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत प्रत्येक विकलांग लाभार्थी को 500 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन प्रदान की जाती है ?

प्रश्न 3. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के के लिए कितनी विकलांगता होनी चाहिए ?

यदि आप अपना आवेदन उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी विकलांगता 40% या इससे अधिक होनी चाहिए।

प्रश्न 4. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए कितनी आयु के लोग अपना आवेदन कर सकते हैं ?

आवेदन कर्ता यदि उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक की होनी चाहिए।