UP Kanya Vidya Dhan Yojana। जानें कैसे मिलेंगे 30,000 रुपए कन्या विद्या धन योजना में, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं अन्य सभी जानकारी


UP Kanya Vidya Dhan Yojana: – UP कन्या विद्या धन योजना उत्तर प्रदेश में रहने वाली गरीब परिवार की बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान कराने के उद्देश्य से चलाई गई थी। क्योंकि राज्य में लाखों ऐसे भी परिवार हैं जो अपनी आर्थिक तंगी के चलते वह अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने में पूर्ण रूप से असमर्थ हो जाते हैं। जिसके चलते उन परिवार की लड़कियों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा पूरी नहीं हो पाती।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना चलाई गई। जिससे राज्य के सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की सभी लड़कियों को आर्थिक सहायता प्राप्त कर वह भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें और देश को बेहतर बनाने के भविष्य में अपना पूर्ण योगदान दे सकें।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

दोस्तों यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और अपने परिवार कि बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करवाने के लिए UP Kanya Vidya Dhan Yojana ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते हैं । तो दोस्तों मैं आपसे यही कहना चाहूँगा की आप हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना

UP Kanya Vidya Dhan Yojana

UP कन्या विद्या धन योजना: –

दोस्तों जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि राज्य चाहे कोई भी हो, प्रत्येक राज्य में लाखों ऐसे भी परिवार होते हैं जो निरंतर अपनी आर्थिक तंगी का सामना करते रहते हैं। जिसके चलते वह अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं प्रदान करवा सकते हैं और समस्या लड़कियों के लिए और भी बढ़ जाती है क्योंकि अपने यहाँ पर कुछ कि लोगों को छोड़कर सभी लोग बेटियों को पराया धन मानते हैं।

इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री माननीय अखिलेश यादव जी द्वारा उच्च शिक्षा से वंचित उन मेधावी छात्राओं को उच्च शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत आने वाली सभी लाभार्थी छात्राओं को 30,000 रुपए कि आर्थिक सहायता प्रदान कि जाएगी, जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा कि पढ़ाई यूपी बोर्ड, CBSC बोर्ड, ICSE बोर्ड या मदरसा बोर्ड से उत्तीर्ण कि है।

इस योजना के माध्यम से सभी पात्र छात्राओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 30,000 रुपए की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का लाभ उन्हीं परिवार कि मेधावी छात्राओं को दिया जाएगा जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

UP Kanya Vidya Dhan Yojana Details: –

योजनामुख्यबिन्दु
योजना का नामUttar Pradesh Kanya Vidya Dhan Yojana
आरंभ कर्तापूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी के द्वारा
लाभार्थी12वीं पास छात्राएं
उद्देश्य12वीं के बाद की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता करना
लाभ30,000 रूपए की धनराशि
योजना श्रेणीUttar Pradesh Govt Scheme
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन 
अधिकारिक वेबसाइटState Portal Government of Uttar Pradesh (up.gov.in)

पीएम विश्वकर्मा योजना

यूपी कन्या विद्या धन योजना का उद्देश्य: –

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार की मेधावी छात्राएँ जो अपने परिवार की निरंतर चल रही आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती थी, उनको उच्च शिक्षा प्रदान करवाना है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ऐसा करने के लिए पात्र सभी मेधावी छात्राओं को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 30,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इससे होगा यह की राज्य में ऐसे जीतने भी परिवार हैं जो पैसे की आर्थिक तंगी के  कारण अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान नहीं करवा पाते वे भी अब अपने परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करवा पाएंगे।

UP Kanya Vidya Dhan Yojana ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता: –

  • UP कन्या विद्या धन योजना के लिए छात्रा का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • UP कन्या विद्या धन योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा का 12वीं कक्षा उतीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 48,000 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • छात्रा का नाम UP कन्या विद्या धन योजना लिस्ट में होना चाहिए।
  • छात्रा का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।

UP कन्या विद्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ : –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक की 12वीं कक्षा पास मार्कशीट
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

UP Kanya Vidya Dhan Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें: –

  • UP कन्या विद्या धन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपना आवेदन ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • लाभार्थी को आवेदन करने के लिए सबसे State Portal Government of Uttar Pradesh (up.gov.in) पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म को प्रिंट करवा लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकरियों को ध्यान पूर्वक भर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान अवश्य हो रखें की आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। जिस कारण आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपने आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर लेना है।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म अपने स्कूल, कॉलेज, डीआईओएस कार्यालय, जिला विद्यालय निदेशक के पास जमा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार UP कन्या विद्या धन योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: –

प्रश्न 1. उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना क्या है ?

UP कन्या विद्या धन योजना उत्तर प्रदेश में रहने वाली गरीब परिवार की बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान कराने के उद्देश्य से चलाई गई थी। क्योंकि राज्य में लाखों ऐसे भी परिवार हैं जो अपनी आर्थिक तंगी के चलते वह अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाने में पूर्ण रूप से असमर्थ हो जाते हैं। जिसके चलते उन परिवार की लड़कियों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा पूरी नहीं हो पाती।

प्रश्न 2. उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि दी जाती है ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के लाभार्थी छात्राओं को सीधे उनके बैंक खाते में 30,000 रुपए की धनराशि उनके उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदान की जाती है।

प्रश्न 3. उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑफलाइन है। जिसके लिए आपको सबसे पहले official website पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। उसके बाद सभी जानकारी एवं दस्तावेजों के साथ फॉर्म को स्कूल, कॉलेज, डीआईओएस कार्यालय, जिला विद्यालय निदेशक के पास जमा कर सकते हैं।