Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 (PMUY)। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Gas Connection


Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: – दोस्तों हमारे देश में आज भी लाखों घर ऐसे हैं जिनके पास रसोई गैस (LPG) का कनेक्शन नहीं है। जिस कारण उनको खाना बनाने के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। देश के इन्हीं लाखों घरों की समस्या को ध्यान में रखते हुए भारत के प्रधान मंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया। जिसका संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के ऐसे ही एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड परिवार की महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस का मुफ्त में कनेक्शन करवाया जाएगा। जिससे महिलाओं को खाना बनाने में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल पाएगा।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

दोस्तों यदि आप भी उन्हीं परिवार में से एक हैं और अपना भी Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Gas Connection करवाना चाहते हैं। तो दोस्तों आपको आज की हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा जिसमें आज हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ में साझा करेंगे।

कन्या विद्या धन योजना

prdhan mantri ujjwala yojna

Table of Contents hide

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है। जिसकी शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया। जिसका संचालन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत देश ऐसे सभी परिवार कि महिलाओं का जीवान स्तर सही करने का प्रयास किया गया है जो आज भी अपने घर का भोजन पारंपरिक लकड़ी के चूल्हों पर बनाती हैं। जिससे उनको एवं उनके बच्चों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पढ़ता था।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के सभी  BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की  महिलाओ को Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Free Gas Connection करवाया जाएगा। जिसमें इनको 14.2 किलोग्राम के तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की जानकारी: –

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0)
शुरू करने की तिथि01-05-2016
योजना का मुख्य उद्देश्यदेश के सभी परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना
योजना का अन्य उद्देश्यपारंपरिक अशुद्ध ईंधन के कारण बढ़ने वाले प्रदूषण को कम करना
लक्ष्यदेश के 5 करोड़ से अधिक परिवारों को गैस कनेक्शन का वितरण
कुल बजट8000 करोड़ रुपए
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
संबंध विभागपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
official websiteपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (pmuy.gov.in)

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

PM Ujjwala Yojana का उद्देश्य: –

पीएम उज्ज्वला योजना (PMUY) का मुख्य उद्देश्य देश में सभी परिवारों को रसोई गैस उपलब्ध कराना है। इसके अतिरिक्त इसका एक दूसरा मुख्य उद्देश्य वायु प्रदूषण की दर को कम करना है क्योंकि देश में आज भी लाखों परिवार ऐसे हैं जो भोजन को बनाने के लिए लकड़ी चूल्हे का प्रयोग करती है। जिस धुआँ वायु में चला जाता है जो वायु प्रदूषण का कारण बनता है। जिससे परिवार कि उस महिला जो चूल्हे पर खाना बना रही है उसके स्वास्थ्य को हानि होने साथ-साथ उसके बच्चों को हानि होती है।

एक दूसरा कारण देश के सभी परिवारों में रसोई गैस का कनेक्शन न होना यह भी था कि देश में आज भी लाखों परिवार ऐसे भी हैं जिनके परिवार की कुल मासिक आय करीब 3000 से 5000 रुपए के लगभग होती है। यदि हम इस नजरिए से देखें तो अगर एक आम आदमी अपना Regular gas का कनेक्शन ले तो उसको 3000 से 5000 तक रुपए खर्च हो जाते हैं। तो आप ही बताएं कि एक परिवार जिसकी कुल मासिक आय ही 3000 से 5000 रुपए कि है वह रसोई गैस का कनेक्शन कैसे ले।

देश के इन्हीं नागरिक को सस्ते में रसोई गैस का कनेक्शन दिलाने के लिए पीएम उज्ज्वला योजना (PMUY) के अंतर्गत कई सारी स्कीम चलाई गई।

PM Ujjwala Yojana के लाभ: –

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के करीब 5 करोड़ से अधिक परिवारों को सस्ते में रसोई गैस का कनेक्शन करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश की उन महिलाओं को लाभ होगा जो आज भी अपना भोजन लकड़ी चूल्हे पर बनाती हैं।
  • देश के सभी घरों में रसोई गैस का कनेक्शन होगा जिससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी।
  • लकड़ी चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी: –

  • ऐसे लोग जो SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है, वह सभी पात्र हैं।
  • ऐसे सभी परिवार जिनको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ मिल चुका है या मिलने वाला है।
  • गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी परिवार।
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक के सभी परिवार।
  • पिछड़े वर्ग के सभी परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं।
  • सभी एपीएल, बीपीएल कार्ड धारक।

पीएम विश्वकर्मा योजना

PM Ujjwala Yojana के मुख्य तथ्य: –

  • इस योजना के अंतर्गत जो परिवार पात्र हैं, उन्हें 1600 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। जो कनेक्शन धारक महिलाओं के के खाते में भेजी जाएगी।
  • परिवार को रसोई गैस कनेक्शन लेने के लिए EMI सेवा भी प्रदान कि जाएगी।
  • इस योजना अंतर्गत 14.2 किलोग्राम के तीन रसोई गैस सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को महीने में एक रसोई गैस का सिलेंडर दिया जाएगा। पहले रसोई गैस सिलेंडर भरवाले पर पहली किस्त, उसके बाद दूसरी एवं तीसरी किस्त प्रदान कि जाएगी। ध्यान रहे की प्रत्येक दो गैस रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होना चाहिए।
  • यह योजना देश के केवल ऐसे परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की पात्रता: –

  • आवेदक का महिला होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे आना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक के पास पहले से कोई LPG Gas कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़: –

  • एपीएल, बीपीएल या अंत्योदय राशन कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में  आवेदन कैसे करे?: –

दोस्तों प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दो माध्यमों से आप अपना गैस कनेक्शन करवा सकते हैं। जिनमें से है पहला ऑफलाइन माध्यम और दूसरा है ऑनलाइन माध्यम। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम इन दोनों ही माध्यमों से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में कैसे आवेदन करें, इसके बारे में बताएँगे।

PM Ujjwala Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?: –

  • Step 1: – जो भी इच्छुक महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपने रसोई गैस का नया कनेक्शन लेना चाहती है, उसे सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसको वह हमारी वैबसाइट से या फिर आधिकारिक वैबसाइट पर भी जाकर डाउनलोड कर सकती हैं। Download Form
  • Step 2: – आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद में आपको आवेदन फॉर्म को भर लेना है। ध्यान रहे आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरियों को सही से भर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको इसके साथ में सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि संलग्न कर लेनी है।
  • Step 3: – इसके बाद आपको अपने निकटतम गैस एजेंसी पर जाकर वहाँ के अधिकारी को अपना आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेज़ दे देने हैं। आपके द्वारा दिये गए सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद एजेंसी अधिकारी आपका एल पी जी गैस कनेक्शन जारी करवा देगा।
  • Step 4: – इस प्रकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपने रसोई गैस के आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Form Download: –


आयुष्मान कार्ड लिस्ट

PM Ujjwala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?: –

  • Step 1: – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की official website pmuy.gov.in पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने वैबसाइट का होम पेज खुलेगा।

  • Step 2: – वैबसाइट के होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको Apply for new Ujjwala 2.0 Conection का ऑप्शन दिया गया होगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। Apply for new Ujjwala 2.0 Conection के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे।
Untitled design 21

  • Step 3: – इस पेज पर आपको आवेदन करने संबंधित जानकारी दी गई होगी। उसे आपको ठीक से पढ़ लेना है। उसके बाद इस पेज के ऊपर ही Click Here to apply for New Ujjwala 2.0 Connection का ऑप्शन दिया होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Untitled design 22

  • Step 4: – Click Here के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक new window open होगी जहां पर आपको तीन ऑप्शन दिये गए होंगे। पहला इंडैन गैस का, दूसरा भारत गैस का और तीसरा एचपी गैस का। आपको इनमें से उसी का चयन करना है जो आपके घर के पास हो और आसानी से गैस सिलेंडर मिल सके।
Screenshot 2023 11 28 095817

  • Step 5: – तीनों में से कोई एक जो आपके नजदीक में हो उसको सेलेक्ट करने के बाद उसके सामने दिये ऑप्शन Click here to apply के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 6: – Click here to apply के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप उस गैस distributer कंपनी की official website पर पहुँच जाएँगे जहां पर आपको उनके द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करना है और पूछी गई सभी जानकारी सही से भरकर आवेदन कर देना है। क्योंकि इंडैन गैस, भारत गैस और एचपी गैस तीनों में कनेक्शन लेने के लिए अप्लाई करने का प्रोसैस अलग-अलग है। तो इन सभी में अप्लाई करने का अलग-अलग विडियो हम अपने इस लेख में लगा रहे हैं। जिनके माध्यम से आप आगे का प्रोसैस जान पाएंगे।

(a) HP Gas: PM Ujjwala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे फुल गाइड विडियो: –



(b) Indane Gas: PM Ujjwala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे फुल गाइड विडियो: –



(c) Bharat Gas: PM Ujjwala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे फुल गाइड विडियो: –



Pradhan Mantri Ujjwala Yojana गैस सिलेंडर रिफिल कराने के लिए संपर्क सूत्र: –

संपर्क सूत्रइंडेनभारत गैसएचपी गैस
आईवीआरएस77189555557715012345, 7718012345
मिस्ड कॉल845495555577109555559493602222
व्हाट्सएप758888882418002243449222201122

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: –

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना देश की केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस का कनेक्शन प्रदान कर रही है।

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत कितने गैस सिलेंडर मुफ्त में दिये जाते हैं ?

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 14.2 किलोग्राम के तीन मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है।

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता क्या है ?

ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और जिनका पहले से कोई LPG Gas का कनेक्शन नहीं है। वह अपना आवेदन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त में LPG Gas का कनेक्शन लेने के लिए कर सकते हैं।

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन प्रक्रिया कैसी है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत LPG Gas का कनेक्शन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से है। आप जिस भी तरीके से चाहें उस तरीके के अपना आवेदन करवा सकते हैं ।