Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) 2024। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना: जानें कैसे करें आवेदन, क्या है पात्रता एवं अन्य सभी जानकारियाँ। PM Krishi Sinchayee Yojana


Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY): – देश में आज भी ऐसे बहुत से किसान भाई हैं जिनके पास अपने खेतों की सिंचाई के लिए समुचित साधन नहीं है और वे पूर्ण रूप से आज भी अपने खेतों की सिंचाई के लिए मानसून पर निर्भर रहते हैं। जिस कारण अधिकांश समय उनकी जमीन खाली पड़ी रहती है। इसके अतिरिक्त अगर फसल बो भी दी तो पर्याप्त मात्रा में सिंचाई न मिल पाने के कारण उचित मात्रा में फसल उत्पादन नहीं हो पाता है। जिस कारण आज भी विश्व में भारत की कृषि को मानसून का जुआ कहा जाता है।

किसान भाई लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, देश की केंद्र सरकार ने Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) का आरंभ करने का निर्णय लिया। इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसान भाई लोगों को अपने खेतों में समुचित सिंचाई की व्यवस्था करने के लिए उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

यदि आप भी एक किसान भाई हैं और आप भी अपने खेतों में उगने वाली फसलों की मानसूनी सिंचाई की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो मैं आपसे यही कहना चाहूँगा की आप आज हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। जिसमें हम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपसे साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) 2024: –

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही हैं ही जीवान के लिए अनाज बहुत ही जरूरी है और अनाज के लिए फसल का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन होना भी बहुत जरूरी है और फसल का तभी बेहतर उत्पादन होगा जब उस फसल की उचित मात्रा में सिंचाई की जाये। लेकिन देश में आज भी लाखों-करोड़ो किसान ऐसे भी जिनके पास अपनी फसलों की सिंचाई के लिए समुचित व्यवस्था नहीं है। जिस कारण वे अपनी फसलों की सिंचाई के लिए पूर्ण रूप से मानसून पर निर्भर रहते हैं।

जिसके कारण किसानों की फसलें का कभी अच्छी मात्रा में उत्पादन होता है और कभी किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं। जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है। देश के इन्हीं किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने PM Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) की शुरुआत करने का फैसला लिया।

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को अपने खेतों में फसलों सिंचाई की करने की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें सरकार किसानों को सिंचाई से संबंधित उपकरणों को खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी: –

योजनाजानकारी
योजना का नामPradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY) (प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना)
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
शुरू करने की तिथि1 जुलाई 2015
योजना श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
उद्देश्यदेश के सभी किसानों को समुचित सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु सब्सिडी प्रदान करना
लाभार्थीदेश के सभी किसान
official websitepmksy.gov.in

कन्या विद्या धन योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य: –

दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही होंगे कि फसल चाहे जो भी हो लेकिन सिंचाई कि उचित मात्रा और समय पर सिंचाई न मिल पाने के कारण वह खराब हो जाती है। जिसके चलते किसानों को बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। भारत जैसे देश में जहां की 70% आबादी (लगभग 10.7 करोड़ परिवार) केवल और केवल अपने कृषि व्यवसाय पर ही निर्भर है। जिसे देखने के बाद किसानों का यह नुकसान देश के लिए भी बहुत नुकसान साबित हो सकता है।

इसीलिए आज देश कि सरकार भारतीय किसानों की इन्हीं सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। जिनमें से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भी एक है। इस योजना के जरिये देश प्रत्येक किसान के खेत में सिंचाई के लिए पानी पहुँचने का निश्चय किया गया है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य उपलब्ध जल संसाधनों का अधिकतम उपयोग कर सिंचाई की समुचित व्यवस्था करना है। जिससे समय-समय पर बाढ़ और सूखा जैसी प्रकृतिक आपदाओं से किसानों की फसलों में होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

PM Krishi Sinchayee Yojana की विशेषताएं: –

  • देश में किसानों को विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार भिन्न-भिन्न योजनाओं का संचालन करती ही रहती है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भी उन्हीं योजनाओं में से एक है।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ भारत के सभी किसान उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों की बेहतर फसल उत्पादन के लिए पर्याप्त सिंचाई के संसाधन उपलब्ध कराये जाएंगे।
  • केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत विभिन्न पानी के स्रोतों (जल संचयन, तालाब, नदी, भू-जल) आदि का निर्माण करेगी।
  • इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा किसानों के सिंचाई उपकरण की खरीद पर सब्सिडी भी प्रदान करेगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सिंचाई माध्यमों (ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई आदि ) को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों के पास बेहतर सिंचाई के साधन उपलब्ध होने के कारण फसल की उत्पादकता में भी बढ़ोत्तरी होगी।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से पानी एवं किसानों के समय दोनों की बचत होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन्नत किस्म के सिंचाई उपकरणों के उपयोग से बेहतर तरीके से फसलों की सिंचाई हो सकेगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना

Pradhanmantri Krishi Sichai Yojana के लाभ: –

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को सिचाई की समुचित व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से उन सभी किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा जिनके पास कृषि योग्य भूमि तो है लेकिन सिंचाई की व्यवस्था नहीं है।
  • इस योजना के माध्यम से कृषि में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे उत्पादकता बढ़ेगी और किसानों को भी अच्छा लाभ होगा।
  • इस योजना के लिए किसानों को 75% केंद्र सरकार द्वारा और 25% राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सिंचाई की नई तकनीकों को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे कम पानी खर्च और कम लागत में फसलों की अच्छी सिंचाई हो पाएगी।
  • नए तकनीकी के उपकरणों के प्रयोग के कारण प्रत्येक सिंचाई में लगने वाले पानी का लगभग 40-50% भाग बचाया जा सकेगा। जिसे किसान बाद में प्रयोग कर सकते हैं।

Pradhanmantri Krishi Sichai Yojana की पात्रता: –

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास अपनी कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का भारतीय मूल का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं वह चाहे किसी भी जाति के हों।
  • ऐसे किसान जो सहकारी समिति, स्वयं सहायता समूह, उत्पादक कृषक, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां आदि से भी जुड़े हुए हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • ऐसे किसान जो पिछले कई वर्षों से लीज एग्रीमेंट के तहत उसी भूमि पर खेती कर रहे हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY)

PM Krishi Sichai Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़: –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र
  • आवेदक की जमीन के कागज
  • जमीन की जमाबंदी (खेत की नकल या खेतौनी)
  • बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

PM Krishi Sichai Yojana में आवेदन कैसे करें: –

दोस्तों जैसे की आपको पता ही होगा की सरकार प्रत्येक योजना की सभी एवं सही योजना लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए किसी न किसी पोर्टल की शुरुआत जरूर करती है। यहाँ पर आपको इस योजना से संबंधित हर जानकारी आपको विस्तारपूर्वक बताई गई है।

इस योजना में आवेदकों का पंजीकरण राज्य सरकार अपने-अपने प्रदेश में कृषि विभाग से ऑफलाइन या ऑनलाइन ले सकती हैं और यह भी हो सकता है कि सभी राज्यों कि आवेदन प्रक्रिया भी भिन्न हो। इसलिए अगर आप इस योजना के इच्छुक हैं तो आप इस योजना में आवेदन कि जानकारी अपने प्रदेश में स्थिति कृषि विभाग से या फिर उनकी आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: –

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना देश की केंद्र सरकार द्वारा भारतीय किसानों के हिट में चलाई जाने वाली एक योजना है। जिसके माध्यम से सरकार भारतीय किसानों की सिचाई व्यवस्था को बेहतर किया जाएगा।

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ कौन उठा सकता है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए किसान का भारतीय मूल का निवासी होना चाहिए और उसके पास अपनी कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से क्या-क्या लाभ पहुंचाया जाएगा ?

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों की फसल सिंचाई की समुचित व्यवस्था करने के साथ-साथ किसानों के सिंचाई उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।