ऐसे करें आवेदन राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना में, मिलेंगे 1000 रुपए प्रति माह। जाने परीक्षा एवं अन्य सभी जानकारी : UP NMMS SCHOLARSHIP EXAM


कैसे हो दोस्तों ? आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) क्या है? इसका आवेदन कैसे करें, क्या है इसकी योग्यता और क्या है इसके परीक्षा का पैटर्न और इसकी परीक्षा कब और कैसे दें, इन सभी के बारे आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

यदि हम उत्तर प्रदेश शिक्षा मंत्रालय के अनुसार बात करें तो या राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) उन मेधावी छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जा रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग के हैं, जिन्हें अपने परिवार की आर्थिक समस्याओं के चलते अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ना पड़ता था। इसका मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उनकी आगे की शिक्षा का स्तर अच्छा करना और बीच में पढ़ाई छोड़ने (ड्राप आउट) के चलन को रोकना है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
National Means cum Merit Scholarship Scheme

Table of Contents hide
1. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना क्या है?

दोस्तों आपको बता दें राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा (UP NMMS SCHOLARSHIP EXAM) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से शुरू हो गई है यदि आप भी आप के परिवार में भी कोई ऐसा बच्चा है तो आप भी उसका आवेदन करवा कर उसकी शिक्षा के मार्ग को बेहतर बना सकते हैं। राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना के आवेदन की प्रक्रिया हम आगे इसी ब्लॉग पोस्ट में आपको विस्तारपूर्वक बतायेंगे तो मेरा आपसे अनुरोध है की आप इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें जिससे आपको सम्पूर्ण जानकारी सही से प्राप्त हो।

इन्हें भी पढ़ें: –

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना क्या है?

दोस्तों आपको बता दें की राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) भारत के सभी राज्यों में चलाई जाने वाली एक छात्रवृत्ति योजना है जिसका संचालन प्रत्येक प्रदेश की राज्य सरकार करती है। प्रत्येक प्रदेश में इस योजना की प्रक्रिया भिन्न और इसका समय अलग-अलग हो सकता है। यदि आप सभी लोग अपने-अपने राज्य के अनुसार उसकी प्रक्रिया NMMS SCHOLARSHIP पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

दोस्तों आज कि इस ब्लॉग पोस्ट में हम UP NMMS SCHOLARSHIP के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। यदि आप परीक्षा और ऑनलाइन आवेदन के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आप NMMS SCHOLARSHIP की website www.entdata.co.in जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में यह योजना उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने एवं कक्षा आठवीं कि शिक्षा पूरी करने के बाद पढ़ाई छोड़ने (ड्राप आउट) के चलन को रोकने के लिए कि गई है।

NMMS स्कॉलरशिप योजना Highlights: –

योजना का नामराष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (NMMS)
संबन्धित विभाग का नामNMMS
प्राप्त होने वाली छात्रवृत्ति धनराशि1000 प्रति माह की दर से (12000 वार्षिक)
योग्यताकक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत चयनित छात्र/छात्राएं
योजना का उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना एवं पढ़ाई छोड़ने (ड्राप आउट) के चलन को रोकना है।

UP NMMS SCHOLARSHIP के लिए योग्यता :-

NMMS स्कॉलरशिप के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई है यदि आप उन सभी को पूरा करते हैं तो आप अपना आवेदन राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए कर सकते हैं। ये शर्तें निम्नलिखित हैं –

  • छात्रों का आर्थिक रूप से कमजोर एवं उनके माता-पिता या अभिभावक कि वार्षिक आय 3,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस परीक्षा में केवल वही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं जो कक्षा 8 में पढ़ रहे हैं और उन्होने ने अपनी पिछली कक्षा 7 में 55% से अधिक अंक प्राप्त किया है।
  • ऐसे विद्यार्थी जो जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक विद्यालय, राजकीय आवासीय विद्यालय या प्राइवेट विद्यालय में पढ़ रहे हैं वह इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • माता-पिता या अभिवावक का आय प्रमाण पत्र।
  • विद्यार्थी का जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति और जनजाति वर्गों के लिए 5% की छूट)।
  • इस योजना में छात्रों का निशुल्क आवेदन किया जाएगा।

NMMS छात्रवृत्ति के लिए कितने छात्रों का चयन किया जाता है?: –

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा सभी राज्यों में संचालित की जाती है। इस योजना के तहत सभी राज्यों के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए 1000 रुपए प्रति माह छात्रवृत्ति दी जाती है। इसमें देश के लगभग 1,00,000 विद्यार्थियों का उनकी परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है। जो विद्यार्थी चयनित हो जाते हैं उन्हें 12,000 प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

NMMS Scholarship Exam Pattern (राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा का पैटर्न) :-

  1. इस परीक्षा में पिछले एवं वर्तमान के पाठ्यक्रम के अनुसार केवल 90 प्रश्न होंगे जिनके लिए परीक्षार्थी को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।
  2. इस परीक्षा में 35 प्रश्न विज्ञान के, 35 सामाजिक विज्ञान एवं 20 प्रश्न गणित के होंगे।
  3. इस परीक्षा में कोई भी निगेटिव मर्किंग नहीं होती है।
  4. इस परीक्षा में यदि परीक्षार्थी अनुसूचित जाति का है तो उसको को उत्तीर्ण होने के लिए 35% से अधिक अंक और यदि वह अन्य किसी जाति का है तो उसको 40% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना आवेदन हेतु दस्तावेज: –

  1. आवेदक का पासपोर्ट साइज़ का फोटो
  2. आवेदक का आधार कार्ड
  3. आवेदक के हस्ताक्षर
  4. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  5. स्कूल शिक्षा प्रमाण पत्र
  6. आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  7. आवेदक के माता-पिता या अभिवावक का आयप्रमाण पत्र
  8. यदि आवेदक विकलांग है तो उसका विकलांगता प्रमाण पत्र
  9. मोबाइल नंबर
  10. Email ID

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन ऐसे करे: –

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए सभी चरणों को step by step फॉलो करें –

Step 1: NMMS स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन: –

  • दोस्तों आपको बता दें कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) में अपना आवेदन कराने के लिए आपको सबसे पहले इसकी official website www.entdata.co.in पर जाना है। इसके बाद आपको नीचे दी गई इमेज की तरह एक पेज open होगा।
UP NMMS SCHOLARSHIP EXAM 2024

  • इस प्रकार का पेज खुलने के बाद आपको एक Apply का बटन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। Apply के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा।
NMMS स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

Step 2: NMMS स्कॉलरशिप ऑनलाइन Registration: –

  • इसके बाद आपको इस पेज पर Registration का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको क्लिक करना है। Registration के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा। जहां पर आपको इस योजना में सम्मिलित होने के लिए निर्देश दिये जाएंगे, जिन्हें आपको सही से पढ़ कर नीचे दिये गए मैं सहमत हूँ! पर क्लिक करना होगा।
राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करे

  • मैं सहमत हूँ! के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा जहां परीक्षार्थी को अपनी कुछ आवश्यक जानकारी जैसे, परीक्षार्थी का नाम, आधार नंबर, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, लिंग इत्यादि जानकारी पूछी जाएंगी। जिन्हें आपको बड़ी ही सावधानी पूर्वक भर देना है।

Step 3: Download School Certificate: –

पहले के step में अपना पूरा फार्म भर देने के बाद आपको DOWLOAD School Certificate के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपका School Certificate फार्म download हो जाएगा। इस फार्म पर आपको अपने स्कूल के प्रिन्सिपल के हस्ताक्षर व स्कूल की मोहर और आवेदक हस्ताक्षर करके फार्म को सही से भर लें।

Step 4: Upload Documents: –

इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ एकत्रित कर लेने हैं। उसके बाद आपको एक-एक करके अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ upload कर देने हैं।

Step 5: Take FINAL PRINT: –

इसके बाद जब आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देते हैं तो इसके बाद आवेदक अपना राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना के फार्म का final print निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

प्रश्न 1. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) क्या है ?

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) भारत के सभी राज्यों में चलाई जाने वाली एक छात्रवृत्ति योजना है जिसका संचालन प्रत्येक प्रदेश की राज्य सरकार करती है। जिसका मुख्य उद्देश्य इसका मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उनकी आगे की शिक्षा का स्तर अच्छा करना और बीच में पढ़ाई छोड़ने (ड्राप आउट) के चलन को रोकना है।

प्रश्न 2. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना कौन-कौन से राज्य कर सकते हैं ?

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना (National Means-cum-Merit Scholarship Scheme) केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों द्वारा संयुक्त रूप से सभी राज्यों में चलाई जाती है।

प्रश्न 3. NMMS स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

भारत में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर छात्र जो कक्षा 7 की पढ़ाई पूरी 55% से अधिक अंक के साथ पूरी कर चुका हो और कक्षा 8 में अध्ययनरत हो और उनके माता-पिता या अभिवावक की वार्षिक आय 3,50,000 से अधिक न हो। वह अपना आवेदन इस योजना के लिए करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जो जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक विद्यालय, राजकीय आवासीय विद्यालय या प्राइवेट विद्यालय में पढ़ रहे हैं वह इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

प्रश्न 4. NMMS स्कॉलरशिप के तहत कितनी धनराशि प्रदान की जाती है ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत विद्यार्थी को 12,000 रुपए प्रति वर्ष की वार्षिक दर से 4 वर्षों तक प्रदान की जाती है। अतः इस योजना के अंतर्गत कुल 48,000 की धनराशि प्रदान की जाती है।

प्रश्न 5. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की सम्पूर्ण जानकारी हमने अपने ब्लॉग पोस्ट राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना में दी है जिसे पढ़कर आप भी अपना आवेदन इस योजना का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं।

प्रश्न 6. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना की योग्यता क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार मिलकर एक परीक्षा करवाती हैं इस परीक्षा में यदि विद्यार्थी अनुसूचित जाति का है तो उसको को उत्तीर्ण होने के लिए 35% से अधिक अंक और यदि वह अन्य किसी जाति का है तो उसको 40% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

प्रश्न 7. NMMS स्कॉलरशिप में कुल कितने बच्चों का चयन होता है ?

NMMS स्कॉलरशिप में देश के लगभग 1,00,000 विद्यार्थियों का उनकी परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है। जो विद्यार्थी चयनित हो जाते हैं उन्हें 12,000 प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।