उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना: जानें किसे मिलेगा लाभ, कैसे करें आवेदन। Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024


Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024 : – उत्तराखंड सरकार अपने राज्य को बेहतर बनाने और नागरिकों को अच्छी सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन भी किया जा रहा है। जिससे देश के गरीब परिवार वर्ग के लोगों को सहायता प्राप्त हो सके। हाल ही में इसी प्रकार राज्य की बेटियों के विवाह करने के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के नाम से योजना के शुरू करने को घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड राज्य के सभी गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को उनके बेटियों को विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

दोस्तों अगर आप इस उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं या फिर अपना आवेदन इस योजना का लाभ उठाने के लिए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि आज के इस लेख में हमने इस योजना से जुड़ी हुई जानकारी आपको प्रदान की है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

गौरा देवी कन्या धन योजना

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना: जानें किसे मिलेगा लाभ, कैसे करें आवेदन। Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana : –

दोस्तों हाल ही में उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने राज्य के 24वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार को कन्याओं के विवाह के लिए उनके माता पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और जिला स्तर पर कन्याओं के समूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र सभी लाभार्थियों को 50000 रुपए की सहायता राशि और नव युगल के जीवनयापन के लिए कुछ गृहस्थी का भी सामान प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिस भी युगल का विवाह हो रहा हो। उसमें लड़की की कम से कम आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए और लड़के की 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana की जानकारी : –

योजना का नामUttarakhand Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana (उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना)
शुरू की गईमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा  
राज्यउत्तराखंड
लाभार्थीउत्तराखंड राज्य के गरीब परिवार की बालिकाएँ
उद्देश्यराज्य के गरीब परिवार वर्ग की बेटियों के विवाह के लिए खर्चा प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन एवं ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटsocialwelfare.uk.gov.in

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana 2024 का उद्देश्य : –

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के शुरू करने में उत्तराखंड राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य समूहिक विवाह योजना के माध्यम से राज्य के सभी गरीब और जरूरतमन्द परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके बेटियों के विवाह के बोझ को कम करना है। क्योंकि देश में आज भी लाखों परिवार ऐसे भी हैं जो दिन भर मेहनत करने के बाद मुश्किल से अपने परिवार के खर्च भर की ही कमाई कर पाते हैं जिसके कारण उनके बेटियों की विवाह के योग्यउम्र होने पर भी उनके विवाह सही समय पर नहीं हो पाते हैं।

लेकिन सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के माध्यम से अब सभी कन्याओं के विवाह ठीक समय पर हो पाएंगे और उनके माता-पिता को विवाह के खर्च की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के लाभ : –

  • हाल में उत्तराखंड राज्य सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 9 नवंबर 2023 को राज्य के गरीब परिवार की बेटियों के विवाह में सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार कन्याओं के विवाह करने के लिए 50000 रुपए तक प्रदान करेगी। इसके अलावा सरकार कुछ गृहस्थी से संबंधित सामान भी देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत निकटतम ब्लॉक या तहसील में समूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा जिसमें एक साथ कई नव युगलों का विवाह होगा जिसका खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से माता-पिता को अपनी बेटी के विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • उत्तरा खंड की राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना को जल्द ही पूरे प्रदेश में शुरू कर दिया जाएगा जिससे गरीब परिवार की अधिक से अधिक कन्याओं का विवाह कम खर्चे में हो सकेगा।
  • मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के शुरू होने के बाद कन्याओं के विवाह के खर्चे की चिंता गरीब परिवार वर्ग के माता-पिता को नहीं होगी।

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana की पात्रता : –

  • उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए राज्य की सभी गरीब वर्ग एवं सभी जाति की कन्याएँ इस विवाह योजना के लिए पात्र होंगी।
  • इस योजना का लाभ केवल और केवल उन्हीं कन्याओं को प्रदान किया जाएगा जिनका पहली बार विवाह हो रहा हो।

Mukhyamantri Kanya Samuhik Vivah Yojana आवेदन के लिए दस्तावेज़ : –

  • कन्या का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कन्या का जाति प्रमाण पत्र
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र
  • माता पिता का आयु प्रमाण पत्र
  • कन्या की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करें? : –

दोस्तों अगर आप भी उत्तराखंड मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना का लाभ उठाना चाहते हैं जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बता दें की अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अभी उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अभी इस योजना के शुरू करने की केवल घोषणा की है और हो सकता है की जल्द ही इसकी शुरुआत भी कर दी जाए।

दोस्तों जैसे ही उत्तराखंड राज्य सरकार कोई भी इस योजना से संबंधित जानकारी देती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको बता देंगे। इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि आप तब तक हमारे इस लेख को नियमित रूप से पढ़ते रहें।

इन्हें भी पढ़ें : –