Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY)। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन


Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY): – देशभर में बहुत सारे ऐसे भी लोग रहते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जिस कारण उनके पास न ही अपना कोई खुद का वाहन है और न ही वे अपनी आर्थिक तंगी के चलते अपना खुद का वाहन खरीद सकते हैं। अपने राज्य के इन्हीं लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) का सुभारंभ किया गया है।

तो दोस्तों मैं करन राज आप सभी का हमारी ब्लॉग वैबसाइट पर एक बार फिर से स्वागत करता हूँ और आज इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) से जुड़ी हुई सभी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे की मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) क्या है ?, इससे क्या लाभ है ?, कौन इसके लिए पत्र है ?, इसका क्या उद्देश्य है ?, इस योजना का लाभ उठाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इत्यादि।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

तो दोस्तों यदि आप Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकरी जानना चाहते हो तो हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को आपको अंत तक पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana MGPY

इन्हें भी पढ़ें: –

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) क्या है ?: –

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) भारत के बिहार राज्य में चलाई जाने वाली एक योजना है। जिसका प्रारम्भ बिहार राज्य के तात्कालिक मुख्य मंत्री माननीय नितीश कुमार जी द्वारा 2018 में किया गया। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास अपना कोई भी वाहन नहीं है और न ही वे अपनी आर्थिक तंगी के चलते कोई भी वाहन खरीद सकते हैं। अपने राज्य के इन्हीं लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) का सुभारंभ किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत आने वाले राज्य के लोगों को खुद का अपना वाहन खरीदने के लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी 3 से 10 पहियों तक का वाहन 50% सब्सिडी के साथ खरीद सकता है। इस योजना का कार्यान्वयन बिहार राज्य के परिवाहन विभाग द्वारा किया जा रहा है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बिहार राज्य परिवाहन विभाग के official website Transport Department (bihar.gov.in) पर जाकर अपना आवेदन करना होगा जिसके लिए आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) मुख्यबिन्दु: –

योजनामुख्यबिन्दु
योजना का नामBihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY)
योजना का प्रारम्भ2018 में
योजना की शुरुआतबिहार के तात्कालिक मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
योजना से संबंधित विभागराज्य का मानव कल्याण विभाग एवं परिवहन निगम
योजना का प्रकारसब्सिडी योजना
लाभार्थीबिहार के ग्रामीण निम्न जाति के लोग
कुल बजट421 करोड़ रूपये
अधिकारिक वेबसाइटTransport Department (bihar.gov.in)
सम्पर्क के लिए नंबर0612-2546449 या 0612-2222011 या 2222173

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) के मुख्य उद्देश्य: –

दोस्तों आपको बता दें की ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी व्यापार करने के लिए या उस व्यापार के लिए कच्चा माल लाने और तैयार किया हुआ माल ले जाने के लिए किसी वाहन न किसी वाहन की जरूरत तो पड़ती ही है। परन्तु यहाँ पर समस्या यह है कि शहरी क्षेत्र में वाहन आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में वाहन मिल पाना उतना ही दुर्लभ हो जाता है। जिस कारण ग्रामीण क्षेत्र में अपने व्यापार का संचालन कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

जिसे देखकर बिहार राज्य कि सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के संचालन का निर्णय लिया। और इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी उन्हीं लोगों को चुना जो गरीब और बेरोजगार है। इस योजना से बिहार ने दो समस्याओं का एक ही बार में निस्तारण करने का प्रयास किया। पहली समस्या वाहन समय पर वाहन कि उपलब्धता और दूसरा रोजगार की समस्या। इस योजना के अंतर्गत न जाने ही कितने लोगों ने अपने खुद के वाहन खरीदे और अपने रोजगार का सुभारंभ किया।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) के लाभ: –

  1. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के अंतर्गत बेरोजगार लोग अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेज़ जमा करके 50% तक कि सब्सिडी दर पर अपना खुद का वाहन खरीद सकते हैं।
  2. इस योजना के माध्यम से जो लोग किसी भी वित्तीय समस्या के चलते बेरोजगार हैं, उन्हें भी इस योजना के माध्यम से रोजगार का अवसर प्रदान किया जा रहा है।
  3. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में वाहनों की भी समस्या का निस्तारण किया जा रहा है।
  4. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पंचायत के लिए वाहनों की खरीद हेतु तीन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दो अत्यत पिछड़े वर्ग के लाभार्थियों को अनुदान दिया जायेगा।
  5. इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के लगभग 8,405 ग्राम पंचायतों को शामिल कर उन्हें सहायता प्रदान किये जाने का लक्ष्य है। सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5 यानि कुल 42,025 बेरोजगार युवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है ।
  6. इस योजना में लाभार्थियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 3 से 10 पहिया तक का नया वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) के लिए पात्रता :-

  • लाभार्थी का वित्तीय या आर्थिक रूप से कमजोर होना आवश्यक है।
  • लाभार्थी को सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास खुद का कोई व्यावसायिक वाहन नहीं होना चाहिए ।
  • लाभार्थी के पास अपनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए ।
  • लाभार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए।
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत के केवल 5 ही योग्य आवेदकों का चयन किया जायेगा।
  • लाभार्थी बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) आवेदन लिए आवश्यक दस्तावेज़: –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) में आवेदन कैसे करें: –

बिहार राज्य के जो लाभार्थी इस मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के लिए इच्छुक हैं और अपना आवेदन इस योजना के लिए करना चाहते हैं वह नीचे हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके बड़े ही आसानी से अपना आवेदन इस योजना के अंतर्गत कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो चलिये आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करते हैं –

  • Step 1 :- मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राज्य के परिवाहन विभाग की official website Transport Department (bihar.gov.in) पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने website का होम पेज खुलेगा।
Screenshot 2023 11 22 125912

  • Step 2: – वैबसाइट के होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको नीचे scroll करते जाना है। वहाँ पर आपको एक Information का section दिखाई देगा जहां पर आपको Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) का ऑप्शन दिया होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Untitled design 17

  • Step 3: – एक बार जब आप मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने एक नया पेज open होगा। जहाँ पर आपको For Apply Online(Phase- 10) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर दोस्तों आप यह ब्लॉग पोस्ट ज्यादा दिनों के बाद देख रहे हैं तो हो सकता है कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) का कोई दूसरा 11, 12 या फिर अन्य कोई Phase चल रहा हो तो इसे देखकर आपको घबराना नहीं है और आपको अपने समय के अनुसार चल रहे Phase को चुनना है।
Untitled design 18

  • Step 4: – इसके बाद जब आप एक बार For Apply Online(Phase- 10) के ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो इसके बाद आपके सामने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के लिए Registration का Page open होगा। जहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड, ईमेल एड्रेस और ड्राइविंग लाइसेंसइत्यादि की सभी आवश्यक जानकारी भरकर। आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपका Registration का Process पूरा हो जाएगा।
Screenshot 2023 11 22 150305

  • Step 4: – इसके बाद आपको ऊपर दिये गए Log in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के लिए फॉर्म खुलकर आपके सामने आयेगा जिसमें आपसे पूछी गयी सभी जानकारी ठीक-ठीक से सावधानी पूर्वक भरनी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी जमा करना होगा। जिसके बाद आपको form submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के लिए आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) में आवेदन की स्थिति कैसे जानें: –

  • Step 1 :- मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राज्य के परिवाहन विभाग की official website Transport Department (bihar.gov.in) पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने website का होम पेज खुलेगा।
  • Step 2: – वैबसाइट के होम पेज पर पहुँचने के बाद आपको नीचे scroll करते जाना है। वहाँ पर आपको एक Information का section दिखाई देगा जहां पर आपको Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana (MGPY) का ऑप्शन दिया होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step 3: – एक बार जब आप मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने एक नया पेज open होगा। जहाँ पर यदि आपने (Phase 10) में आवेदन किया है तो For Check Your Application Status (Phase- 10) के ऑप्शन पर क्लिक करना है और यदि आपने किसी अन्य Phase में किया है तो आपको उसके अनुसार दिये गए link पर क्लिक करना होगा।
  • Step 4: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा जहां पर आपको अपना User Name, Password, और Captcha code को सही से भरकर Log in के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप जैसे ही Log in हो जाएंगे वैसे ही आपको अपने आवेदन का सारा स्टेटस दिखने लगेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) क्या है ?

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) बिहार राज्य की सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसमें बिहार सरकार जिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और उनके पास कोई भी व्यावसायिक वाहन नहीं है। उन लोगों को 50% सब्सिडी दर पर 3 पहिये से 10 पहिये तक के वाहन दिलाने का कार्य कर रही है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में वाहन की उपलब्धता और बेरोजगारी की स्थिति ठीक हो सके।

प्रश्न 2. बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी राशि दी जाती है?

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य की सरकार पात्र लाभार्थियों को अपना व्यावसायिक वाहन खरीदने के लिए अधिकतम ₹100000 अथवा 50% की सब्सिडी राशि प्रदान कर रही है।

प्रश्न 3. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) का Helpline Number क्या है ?

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) का Helpline Number 0612-2546449 या 0612-2222011 या 2222173 हैं।