Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana। झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना: जाने क्या है पात्रता, कैसे मिलेगा लाभ और कैसे करें आवेदन। Chief Minister Drought Relief Scheme jharkhand


Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana: – दोस्तों हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा सूखे के कारण होने वाले किसान भाई लोगों के नुकसान की भरपाई करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना रखा गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य सूखे के जैसी प्राकृतिक आने के कारण जिन भी किसान भाई लोगों की फसल खराब हो जाती है, उन सभी लोगों को झारखंड राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को झारखंड राज्य सरकार द्वारा 3500 रुपए का प्रत्येक सूखे के कारण प्रभावित किसान को अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत झारखंड के लगभग 30 लाख किसान परिवारों को उनकी फसल की पैदावार में सूखे के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए अनुदान प्राप्त किया जाएगा।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ऐसे में अगर आप भी झारखंड राज्य के किसान भाई हैं तो मेरा आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। जिसमें हमने इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ में साझा की है। इसके अतिरिक्त और आप भी इस योजना का लाभ उठाएँ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana

Table of Contents hide

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2023-2024 (झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2023-2024): –

दोस्तों जैसा की आप लोग तो जानते ही हैं कि अपने यहाँ के कुछ ही किसान भाई लोगों कि आर्थिक स्थिति ठीक होगी अन्यथा अपने यहाँ के ज़्यादातर किसान भाई लोगों की हमेशा आर्थिक स्थिति खराब ही रहती है। ऐसा इसलिए है क्यों की अपने यहाँ का मानसून और प्रकृतिक दशाएँ कभी एक जैसी नहीं रहती। कभी-कभी ज्यादा बारिश या बाढ़ के कारण किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं, तो कभी-कभी सूखे के कारण और अगर इनसे भी बच गईं तो किसी नये रोज के कारण फसलें नष्ट हो जाती हैं।

अपने यहाँ के किसान भाई लोगों की समस्या को देखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने किसान भाई लोगों के हित में मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत झारखंड राज्य के मुख्य मंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई है।

इस योजन के अंतर्गत झारखंड राज्य के कई जिलों को सूखे की आपदा के अंतर्गत घोषित किया गया है और झारखंड सरकार उन सभी जिलों के सभी पात्र लाभार्थियों को 3500 रुपए का अनुदान प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करने का वादा किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 30 लाख किसान परिवारों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana Details (झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना की जानकारी) : –

योजनाजानकारी
योजना का नामJharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana (झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना)
किसने शुरू कीझारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
विभागकृषि विभाग झारखंड
लाभार्थीझारखंड में रहने वाले सभी किसान परिवार
योजना का उद्देश्यकिसानों की फसल का सूखे के कारण नुकसान होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि3500 रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटmsry.jharkhand.gov.in

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana के लिए पात्रता: –

ऐसे में जो भी किसान भाई लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए झारखंड राज्य सरकार ने कुछ मापदंड निर्धारित किए हैं जो इस प्रकार हैं –

  1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  2. इस योजना का लाभ केवल और केवल पात्र सभी किसान परिवारों को ही दिया जाएगा।
  3. इस योजना का लाभ ऐसे किसान भाई लोग नहीं उठा सकते हैं जो किसी और भी ऐसी ही फसल बीमा योजना का लाभ उठा रहे हैं।
  4. इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं जिनके निवास जिलों और प्रखंडों को सूखा घोषित किया गया है।

Jharkhand Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़: –

दोस्तों जब आप अपना आवेदन झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत करेंगे तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार हैं –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक आ राशन कार्ड
  • आवदन के जमीन का प्रमाण पात्र
  • आवदन के खेत की खैतौनी
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का किसान आईडी कार्ड
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदन का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की ईमेल आईडी

Mukhyamantri Sukhad Rahat Yojana Online Apply (झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए आवेदन कैसे करें) : –

यदि आप झारखंड राज्य की किसान हैं और आप अपना आवेदन इस योजना का लाभ उठाने के लिए करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए पंजीकरण : –

  • Step 1: – इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट msry.jharkhand.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा।
  • Step 2: – होम पेज पर आपको पंजीकरण करें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
Screenshot 2023 12 17 110359

  • Step 3: – इसके बाद आपको इस पेज पर अपना Username, Email ID, Password और Captcha Code को सही भर कर दर्ज करके और Sign in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप आपका पंजीकरण हो जाएगा।
Screenshot 2023 12 17 110655

Note: – यदि दोस्तों आपको यहाँ से अपना पंजीकरण करने या फिर ऑनलाइन आवेदन करने में कोई भी समस्या उत्पन्न हो रही है तो आप अपने पास के नजदीकी CSC Center (जनसुविधा केंद्र) पर जाकर भी अपना ऑनलाइन आवेदन झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए करवा सकते हैं।

झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए आवेदक लॉगिन करने की प्रक्रिया: –

  • Step 1: – इस योजना के अंतर्गत आवेदक के लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट msry.jharkhand.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा।
  • Step 2: – होम पेज पर आपको आवेदक लॉग इन करें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
Screenshot 2023 12 17 110359

  • Step 3: – इसके बाद आपको इस पेज पर अपना Mobile Number, Password और Captcha Code को सही भर कर दर्ज करके और Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप आसानी से मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत लॉगिन कर सकते हैं। 
Screenshot 2023 12 17 142634

इन्हें भी पढ़ें: –

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: –

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना किस राज्य में और किसने शुरू की है?

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना झारखंड राज्य में वहाँ के मुख्य मंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू की गई है।

प्रश्न 2. झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के लिए कौन पात्र है ?

झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के वे सभी किसान पात्र है जिसके जिलों एवं प्रखंडों को सूखा घोषित किया गया है।

प्रश्न 3. झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा किसानों को सूखे से हुए नुकसान के लिए कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

झारखंड राज्य सरकार ने राज्य के ऐसे सभी किसानों जिनकी फसल सूखे के कारण खराब हो गई है, उन सभी को 3500 रुपए का अनुदान देकर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।