Jharkhand Fasal Rahat Yojana (JRFRY) 2024: झारखंड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता @ jrfry.jharkhand.gov.in


Jharkhand Fasal Rahat Yojana:- अगर हम वर्तमान की बात करें तो देश की सभी राज्य सरकारें एवं देश की केंद्र सरकार लगातार किसानों की आय में वृद्धि, बेहतर फसल उत्पादन और आपदाओं के कारण किसान की फसल में होने वाले नुकसान से बचाने के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन करती रहती हैं।

वर्तमान में इनमें से एक ऐसी ही योजना झारखंड की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका नाम झारखंड फसल राहत योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र किसानों, जिनकी फसलों को किसी भी प्रकृतिक आपदाओं जैसे- बाढ़, सूखा इत्यादि से हानि हुई है तो उन्हें त्वरित आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे उनको नुकसान न हो और पुनः फसल के उत्पादन के लिए मनोबल बढ़े।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको झारखंड राज्य फसल सहायता योजना (JRFRY) से जुड़ी हुई प्रत्येक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो दोस्तों अगर आप भी झारखंड राज्य फसल सहायता योजना के बारे में जानना चाहते हैं या फिर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो मेरा आपसे यह अनुरोध हैं कि आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना

Jharkhand Fasal Rahat Yojana JRFRY 2024

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana 2024: –

झारखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के किसानों की फसल में आपदाओं के कारण हो रहे नुकसान से किसानों को बचाने केलिए JRFRY योजना का संचालन किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र किसानों को उनकी फसल में प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान के बदले सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिससे वे अपनी कृषक गतिविधियों का सुचारु रूप से संचालन कर सकें।

इस योजना के माध्यम से किसानों को एक प्रकार की बीमा की सुविधा भी प्रदान की जा रही है, जिससे वे आपदा के समय पर होने वाले किसी भी नुकसान का मुआवजा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि किसी भी किसान ने अपनी फसल के लिए कोई भी ऋण लिया है तो फसल में नुकसान होने पर वह भी माफ कर दिया जाएगा। झारखंड सरकार ने JRFRY योजना के संचालन के लिए 2000 करोड़ रुपए तक का बजट भी पारित किया है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana के बारे में जानकारी: –

योजनाजानकारी
योजना का नामझारखंड राज्य फसल सहायता योजना (Jharkhand Fasal Rahat Yojana)
किसने शुरू कीझारखंड सरकार द्वारा
राज्यझारखंड
लाभार्थीझारखंड राज्य के सभी किसान भाई
उद्देश्यराज्य के किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://jrfry.jharkhand.gov.in
Helpline Number18001231136
Email jrfryhelpdesk@gmail.com

Jharkhand fasal Rahat Yojana का उद्देश्य: –

झारखंड फसल राहत योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाना और उन्हें समय आर्थिक सहायता प्रदान करना है। सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों की फसलों में होने वाले बारिश, बाढ़, सूखा जैसी अन्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है।

इसके अतिरिक्त, योजना का लक्ष्य है कि किसानों को फसल बीमा के माध्यम से आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जा सके ताकि वे फसल में नुकसान होने के बाद भी अपनी खेती में पुनः निवेश कर सकें और उनकी आय में वृद्धि हो सके।

Fasal Rahat Yojana Jharkhand के लाभ एवं विशेषताएँ: –

  • इस योजना के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित राज्य के सभी किसानों को उनकी फसल में हुए नुकसान के लिए झारखंड राज्य सरकार उनको आर्थिक मुआवजा प्रदान करेगी।
  • झारखंड राज्य सरकार ने फसल राहत योजना झारखंड के सुचारु रूप से संचालन करने के लिए 2000 करोड़ रुपए तक का बजट पारित किया है।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को एक प्रकार के फसल बीमा की सुविधा भी प्रदान की जा रही है, जिससे वे आपदा के समय पर होने वाले किसी भी नुकसान का मुआवजा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले किसी किसान ने अपनी फसल के लिए कोई लोन लिया है तो फसल में निकसान होने पर उसका यह ऋण भी माफ कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों के फसल में नुकसान में कमी होने के साथ ही उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

झारखंड राज्य फसल राहत योजना के लिए पात्रता Eligibility: –

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सभी किसानों को कुछ निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा जो इस प्रकार हैं –

  • आवेदक का झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी अन्य बीमा योजना का लाभ न ले रहे हों, अन्यथा वह अपना आवेदन इस योजना के लिए नहीं कर सकते।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का कम से कम 18 वर्ष का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जिनके पास खेती करने के लिए खुद की जमीन है।

झारखंड फसल राहत योजना (JRFRY) के लिए आवश्यक दस्तावेज: –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक के जमीन के कागज (खसरा, खैतौनी इत्यादि)
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो

झारखंड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Registration ): –

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Application Form: – झारखंड राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके झारखंड फसल राहत योजना Online Apply कर सकते हैं।

  • Step 1: – इस योजना के अंतर्गत अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको JRFRY योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://jrfry.jharkhand.gov.in पर जाना होगा। जहां पर इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान पंजीकरण करें” का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
झारखंड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Registration )

  • Step 2: – इसके बाद आपके सामने एक नया पाजीकरन का पेज खुलेगा। आपको इस पेज पर अपना नाम, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 3: – Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल फोन में एक 6 अंक की OTP आएगी जिसे आपको निर्धारित OTP बॉक्स में दर्ज करके वेरिफ़ाई कर लेना है।
  • Step 4: – इसके बाद आपको कैप्चा कोड नीचे बॉक्स में सही से दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
झारखंड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Registration)

इस प्रकार आपके झारखण्ड किसान फसल राहत योजना के लिए आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी। जिसके बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। जिसको आपको सुरक्षित अपने पास रख लेना है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Login ( JRFRY किसान लॉगिन कैसे करें ): –

  • Step 1: – झारखंड राज्य फसल सहायता योजना में किसान लॉगिन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाकर “किसान लॉग इन करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
झारखंड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Registration)

  • Step 2: – इसके बाद आपके सामने एक नया लॉगिन पेज खुलेगा जहां पर आपसे कुछ जानकारी और लॉगिन माध्यम पूछा जाएगा। लॉगिन माध्यम में आप मोबाइल नंबर या फिर आधार नंबर दोनों में से किसी एक को सिलैक्ट कर लेना है।
  • Step 3: – इसके बाद आपको अपनी फसल के मौसम का चयन करना होगा।
  • Step 4: – इसके बाद में आपको अपने जिस भी लॉगिन करने के माध्यम को चुना है उसका नंबर दर्ज करना होगा। अगर आपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करने के माध्यम को चुना है तो मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और अगर आपने आधार नंबर को लॉगिन करने का माध्यम चुना होगा तो अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
Screenshot 2023 12 27 202001

  • Step 5: – इसके बाद आपको अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड सही से दर्ज कर देने के बाद आपको लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आप लॉगिन हो जाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें: –