Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana। बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन। ऐसे पाएँ 10 लाख की व्यापार सहायता राशि


Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana: – दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते ही हैं कि सभी सरकारें बेरोजगारी की समस्या का समाधान करने के लिए किसी न किसी योजना का संचालन करती ही रहती हैं। तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बिहार राज्य कि सरकार द्वारा बेरोजगारी कि समस्या को दूर करने के लिए चलाई जाने वाली योजना Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana (बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना) के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

आप हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आपको इस योजना कि सम्पूर्ण जानकारी प्रपट हो जाएगी। जैसे कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है, इसके क्या उद्देश्य हैं, क्या लाभ हैं, इसकी क्या पात्रता रहने वाली है, और सबसे महत्त्वपूर्ण जानकारी इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें और किन दस्तावेजों कि आवश्यकता पड़ती है। तो दोस्तों यदि आप Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana

इन्हें भी पढ़ें: –

Table of Contents hide
1. Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana क्या है ?: –
1.6. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन कैसे करें: –
1.6.2. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना लॉगिन और फॉर्म भरने की प्रक्रिया: –

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana क्या है ?: –

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार की सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रमुख योजनाओं में से एक है, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज में पिछड़े वर्ग अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को अपना उद्योग व्यापार शुरू करने के लिए 10 लाख तक की सहायता राशि प्रदान कर रही है।

बिहार सरकार Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के माध्यम से दो समस्याओं का समाधान कर रही है। पहली तो यह की समाज में पिछड़े वर्ग अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों के पास पर्याप्त धन एवं अवसार के न होने के कारण कोई व्यापार धंधा न कर पाने की समस्या को दूर किया, और दूसरा यह की इससे शुरू होने वाले उद्योग व्यापार से बेरोजगारी की समस्या का भी समाधान किया जा सकेगा।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana की जानकारी: –

योजनामुख्यबिन्दु
योजना का नामBihar Mukhyamantri Udyami Yojana
जारीकर्ताबिहार सरकार
लाभार्थीबिहार राज्य के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक
उद्देश्यउद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देना
प्रदान की जाने वाली सहायता राशि10 लाख रुपए
योजना जारी करने का वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटउद्योग विभाग | बिहार सरकार (udyami.bihar.gov.in)

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana का उद्देश्य: –

दोस्तों बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में नए एवं पुराने स्थापित सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार नए उद्योगों की स्थापना एवं संचालन करने के लिए बिहार सरकार लोगों को 10 लाख तक की सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना का प्रारम्भ बिहार सरकार द्वारा बिहार राज्य में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana के लाभ: –

  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में बिहार सरकार द्वारा नए उद्योगों को स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ केवल और केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग ही उठा सकते हैं।
  • बिहार सरकार इस योजना के माध्यम से लोगों को रोजगार एवं व्यापार को बढ़ावा दे रही है।
  • इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में बेरोजगारी की समस्या का समाधान होगा।
  • इस योजना मे माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता: –

प्रत्येक सरकार जब अपनी किसी योजना का संचालन करती है तो वह उसका लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता मापदण्ड निर्धारित करती है। उसी प्रकार बिहार सरकार ने भी अपनी बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए कुछ मापदण्ड निर्धारित किये हैं यदि आप उन सभी मापदंडो को पूरा करते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं –

  • लाभार्थी का बिहार राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच की होनी आवश्यक है।
  • लाभार्थी के पास अपने व्यवसाय के लिए करंट अकाउंट होना आवश्यक है।
  • उद्यमी का प्रोपराइटरशिप फर्म होना चाहिए जो उसके निजी PAN पर Register किया होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल और केवल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी ही उठा सकती हैं।
  • आवेदक का मिनिमम बारहवीं या आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग से होना आवश्यक है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़: –

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़े वर्ग के लाभार्थी के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ निम्न हैं –

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाती प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का इंटरमीडिएट या समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र
  • आवेदक का हस्ताक्षर
  • आवेदक का PAN Card
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन कैसे करें: –

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के बारे में इतना सबकुछ जानने के बाद यदि आप भी अपना आवेदन बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में करना चाहते हैं। तो अब हम आपको step by step आवेदन का full प्रोसैस बताने जा रहें हैं। तो चलिये आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत करते हैं –

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: –

रजिस्ट्रेशन का प्रथम चरण :-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार की उद्योग विभाग की Official website उद्योग विभाग | बिहार सरकार (udyami.bihar.gov.in) पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने उद्योग विभाग की Official website का होम पेज खुलेगा। वहाँ पर आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Untitled design 19

रजिस्ट्रेशन का दूसरा चरण :-

जैसे ही आप पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे वैसे ही आपके सामने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण का पेज open हो जाएगा जहां पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भर कर ओटीपी प्राप्त करें (GET OTP) के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

bihar udaymi yojana 8

रजिस्ट्रेशन का तीसरा चरण :-

ओटीपी प्राप्त करें (GET OTP) के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक 6 अंक का ओटीपी आएगी जिसे आपको उसके निर्धारित बॉक्स में भरकर सत्यापित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका पंजीकरण का प्रोसैस पूरा हो जाएगा।

bihar udyami yojana 11

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना लॉगिन और फॉर्म भरने की प्रक्रिया: –

जब एक बार आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है। तो इसके बाद आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए लॉगिन करके आवेदन फॉर्म को भरना होता है। पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद बिहार सरकार की उद्योग विभाग की Official website पर लॉगिन करने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी दोनों पर भेज दिया जाएगा। जब आप अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं तो आपको बिहार सरकार की उद्योग विभाग की Official website पर जाकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का प्रथम चरण: –

जैसे ही आप एक बार अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से बिहार सरकार की उद्योग विभाग की Official website पर लॉगिन हो जाते हैं वैसे ही आपके सामने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन form का प्रथम चरण open हो जाता है। जहां पर आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जांकारियों जैसे – आवेदनकर्ता का नाम, लिंग, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम, पता, आवेदन का प्रकार इत्यादि सभी जांकारियों को अच्छी तरह से भरकर सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udyami yojana 12

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का दूसरा चरण: –

प्रथम चरण के पूरा होने के बाद आपके सामने आवेदन का फॉर्म का दूसरा चरण open होगा जहां पर आपको अपने शक्षणिक स्तर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी सही से भरनी होगी। जैसे आपने कितनी पढ़ाई की है, कहाँ से की है, आपने कितने अंक प्राप्त किए हैं, आपने जहां से शिक्षा ली है उस संस्था का नाम इत्यादि पूछी गई सभी जानकारियों को भरकर आपको सेव करें से ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udyami yojana 13

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का तीसरा चरण: –

इसके बाद जब आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने के फॉर्म का दूसरा चरण भरकर सेवकर देंगे वैसे ही आपके सामने बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन करने के फॉर्म का तीसरा चरण open हो जाएगा। यहाँ पर आपसे आपका पारिवारिक विवरण मांगा जाएगा। जैसे आपके परिवार में कितने सदस्य हैं, आपके परिवार की कुल वार्षिक आय, आपके परिवार का मुख्य व्यवसाय इत्यादि की जानकारी मांगी जाएगी। जिसे आपको सावधानी पूर्वक भरकर सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udaymi yojana 14

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का चौथा चरण: –

आवेदन फॉर्म के तीसरे चरण को भरने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म का चौथा चरण open होगा जहां पर आपको अपने संगठन (फ़र्म) का विवरण भरना होगा। जैसे – आपकी फ़र्म प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड में किस प्रकार की है, इसकी आपने कब शुरुआत की थी, आवेदनकर्ता का संस्था में संबंधित पद का नाम, संस्था का पंजीकृत पता इत्यादि की सही-सही जानकारी भरकर आपको सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udaymi yojana 15

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का पांचवा चरण: –

आवेदन फॉर्म के चौथे चरण के पूरा होने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म का पांचवा चरण खुलेगा जहां पर आपको अपनी परियोजना का विवरण दर्ज करना होगा। परियोजना के विवरण में आपको अपने वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्ट्स का नाम या कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना चाह रहे हैं उसका नाम, प्रोजेक्ट में कार्य करने का कौशल प्रशिक्षण इत्यादि की जानकारी भरकर आपको आवेदन फॉर्म सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udyami yojana 16

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का छठा चरण: –

आवेदन फार्म का पांचवा चरण पूरा करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म का छठा चरण खुलेगा जिसमें आपको अपने उद्यम (व्यापार) में वीत्त वितरण को भरना होगा। वित्त वितरण में आपको अपने व्यवसाय में किये निवेश का विवरण, प्लॉट और मशीनरी/उपकरण, अन्य अचल संपत्ति और कार्यशील पूंजी इत्यादि को सही से भरकर सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udaymi yojana 17

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का सातवा चरण: –

आवेदन फॉर्म का छठा चरण पूरा करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म का सातवाँ चरण खुलेगा जहां पर आपको आपने Firm कंपनी से Registered बैंक का नाम, शाखा का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड इत्यादि की जानकारी भरकर सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

bihar udyami yojana 18

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का आठवाँ चरण: –

आवेदन फॉर्म का सातवाँ चरण पूरा कर लेने के बाद आवेदन फॉर्म का आठवाँ चरण दस्तावेज़ अपलोड करने का पेज खुलेगा। जहां पर आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को सही से अपलोड कर देना है और उसके बाद सेव करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

bihar udaymi yojana 19

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन फॉर्म का नवाँ चरण: –

आवेदन फॉर्म का आठवाँ चरण पूरा करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म का नवां चरण खुलेगा। जहां पर आपको आपके द्वारा भरी गई सभी जानकरियाँ दिखाई जाएंगी। आपको एक बार फिर से उन सभी जानकरियों को सही से चेक कर लेना है क्योंकि यह आवेदन फॉर्म का अंतिम चरण है और यदि इसमें कोई भी गलती हो गई तो आप फॉर्म सेव करने के बाद उसे ठीक नहीं कर सकते हैं। इसलिए आप फॉर्म को एक बार नहीं दो बार तक शुरू से आखिरी तक चेक कर लें। और उसके बाद सबमिट करें या(Submit) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

bihar udaymi yojana 20

इस प्रकार आपका बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन सफलता पूर्वक हो जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: –

प्रश्न 1. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार की सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रमुख योजनाओं में से एक है, जिसका मुख्य उद्देश्य समाज में पिछड़े वर्ग अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को अपना उद्योग व्यापार शुरू करने के लिए 10 लाख तक की सहायता राशि प्रदान कर रही है।

प्रश्न 2. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन करने के लिए आवेदक का बिहार का मूल निवासी होने के साथ ही उसके पास प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त यदि आवेदन कर्ता अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य किसी बहुत ही पिछड़े वर्ग का है तो वह अपना आवेदन इस योजना के लिए कर सकता है।

प्रश्न 3. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी राशि प्रदान की जाती है ?

बिहार राज्य की सरकार उद्यमियों को अपना नया व्यापार शुरू करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य किसी बहुत ही पिछड़े वर्ग के लाभार्थी को 10 लाख तक की सहायता राशि प्रदान कर रही है।

प्रश्न 4. क्या अन्य राज्य का भी कोई बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकता है ?

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी बिहार का मूल निवासी होना चाहिए। यदि वह अन्य किसी राज्य का मूल निवासी है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

प्रश्न 5. बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है ?

जी, हाँ यदि आप बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपका बारहवीं पास या आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या फिर इसके समकक्ष कोई शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए।

प्रश्न 6. क्या बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन के लिए कोई आयु सीमा है ?

जी, हाँ बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का 18 से 50 के मध्य होना आवश्यक है, अभी आवेदनकर्ता इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकता है।